Advertisement
trendingPhotos1789201
photoDetails1hindi

मादा अनाकोंडा से कोई नर नहीं कर सकता जबरदस्ती


Snake Sex : दक्षिण अमरीका में मिलने वाले विशालकाय सांपों यानी अनाकोंडा (Anaconda)की सेक्स लाइफ़ पर हुई रिसर्च ने सबको चौंका दिया है. जिसमें संबंध बनाने के बाद मादा, नर को खा जाती है. पहले माना जाता था कि सांपों में नर ज्यादा हावी रहते होंगे, लेकिन मादा अनाकोंड़ा के आगे सब फीकें हैं. 

पेंचीदा सेक्स लाइफ

1/5
पेंचीदा सेक्स लाइफ

अनाकोंडा में मादा, कई बार तो नर से 5 गुना तक बड़ी हो सकती है. इसलिए ये आसानी से अपने नर साथी को निगल जाती है. हांलाकि स्तनधारी जानवरों, छिपकली और परिंदों में नर आकार में मादा से बड़े होते हैं और मादा पर हावी रहते हैं, लेकिन अनाकोंडा के केस में मामला उलट हैं. दूसरे नर सांपों से मुक़ाबले में अनाकोंडा नर सांप अपनी पूंछ से दूसरे सांप को धकेलकर मादा सांप  तक पहुंच हासिल कर लेते हैं. इसके लिए उन्हें मादा से बहुत बड़ा होने की जरूरत नहीं रहती है. यहां बात ताकत की नहीं होती बल्कि मादा अनाकोंडा की मर्जी की होती है.

मादा का बड़ा होना जरूरी

2/5
मादा का बड़ा होना जरूरी

दरअसल मादा सांप का विशाल होना और ज्यादा अंडे देना. इसकी बच्चे पैदा करने की क्षमता से जुड़ा है. यानि की जितनी बड़ी मादा होगी वो उतने ही ज्यादा अंडे देगी और उतने ही ज्यादा बच्चे होंगे. अब यहां समझना ये जरूरी है कि आखिर बिना आंखों वाले ये बड़े सांप, मादा तक पहुंचते कैसे हैं. रिसर्च बताती है कि सांपों में सेक्स की शुरूआत मादा की तरफ से होती है. जब भी  मादा सांप सुप्तावस्था यानी सर्दियों या गर्मियों में हाइबरनेशन से बाहर आ जाती है तो वो अपनी केंचुली को छोड़ देती है. इसके बाद शुरू होता है फेरोमॉन नाम के हॉर्मोन छोड़ने का सिलसिला. जिसकी तरफ नर सांप खिंचे चले जाते हैं.  

जगह के मुताबिक करते हैं बर्ताव

3/5
जगह के मुताबिक करते हैं बर्ताव

पहले माना जाता था कि नर सांप कई मादा सांपों से संबंध बनाते हैं, लेकिन नई रिचर्स ने इस सोच को बदलकर रख दिया है. ब्रिटेन की यूनिवर्सिटी ऑफ वोल्वरहैंपटन के मार्क ओ'शिया के मुताबिक मलयेशिया में पाया जाने वाले पैराडाइज़ फ्लाइंग स्नेक नर, एक साथ एक मादा का पीछा करते हैं.  वहीं कील-बेलीड-व्हिपस्नेक प्रजाति की सांपों में कई नर मिलकर एक मादा को लुभाने का मुक़ाबला करते हैं. सांपों के बीच ओर्जी यानि की एक जगह पर कई जोड़ों का सेक्स करना आम बात है. अनाकोंडा के केस में तो मादा कीचड़ में बैठ जाती है और नर सांप उसके चारों तरफ घूमते रहते हैं. ये प्रक्रिया कई महीने तक चल सकती है. वैसे सांप का सेक्स को लेकर बर्तात जगह बदलने के साथ बदल जाता है.

 

कंट्रोल मादा के हाथ में होता है

4/5
कंट्रोल मादा के हाथ में होता है

कनाडा के गार्टर स्नेक नर मादा के पीछे 1-2 नहीं बल्कि सैंकड़ों की तादात में पड़ जाते हैं. लेकिन ये ही सांप अमरीका के दूसरे हिस्सों में अलग बर्ताव करते हैं. खैर नर सांप चाहे कितनी भी संख्या में हो या कहीं भी हो, लेकिन आखिरी फैसला मादा सांप का ही होता है, वो किसे चुनेगी और दोनों के साथ रहने की प्रक्रिया कितनी देर तक चलेगी ये सब मादा के कंट्रोल में होता है. ये सब वो मेटिंग प्लग से करती है. 

 

नर ज्यादा वफादार

5/5
नर ज्यादा वफादार

मादा सांप की तुलना में नर सांप ज्यादा वफादार होते हैं और संबंध बनाने के बाद भी मादा के आसपास ही घूमते रहते हैं. लेकिन मादा सांप जब चाहे अपने लिए नया साथी चुन सकती है. जिसके लिए वो सेक्स के बाद एक खास तरह का फेरोमॉन छोड़कर ये बताती है अब आगे से वो उस नर सांप के साथ संबंध नहीं बनाएगी. कई बार मादा अनाकोंडा, सेक्स करके नर को खा जाती हो. ये हमेशा नहीं होता लेकिन इतना साफ है गर्भवती मादा अनाकोंडा 7 महीने तक कुछ नहीं खाती पीती है. ऐसे में एक ताकतवर नर को खाने से उसे पौष्टिक आहार मिल जाता होगा

ट्रेन्डिंग फोटोज़